Beirut explosion Lebanon 2020 impact review-latest update

0
143

Beirut explosion Lebanon 2020 impact review latest update: बेरुत विस्फोट लेबनान 2020 प्रभाव समीक्षा  latest update

दो विशाल विस्फोटों ने मंगलवार को लेबनान की राजधानी के बंदरगाह को हिलाकर रख दिया  2,750 टन अमोनियम नाइट्रेट के कारन हुआ विस्फोट. विस्फोटों को 240 किलोमीटर (150 मील) दूर तक सुना गया था। श्री ट्रम्प ने तब सुझाव दिया कि यह “किसी प्रकार का बम” था।

इस विस्फोट ने दर्जनों लोगों को मार डाला और घायल कर दिया, इमारतों को हिला दिया और बेरूत आकाश में बिल के धुएं के विशाल ढेर भेज दिए। बड़े पैमाने पर विस्फोटों के बाद लेबनान के मीडिया ने मलबे में फंसे लोगों की तस्वीरें खींचीं, कई को खून लगा। खिड़कियां बिखर गईं, सड़कों को कांच और ईंटों से ढंक दिया गया और मलबे वाली कारों के साथ खड़ा किया गया।

सिटी सेंटर की एक महिला ने मंगलवार को एएफपी को बताया, “यह भूकंप की तरह महसूस हुआ … मुझे लगा कि यह 2005 में रफीक हरीरी की हत्या में विस्फोट से बड़ा था”।

साइप्रस में, लेबनान के पश्चिम में एक द्वीप, निवासियों ने त्वरित उत्तराधिकार में दो बड़े धमाकों की सूचना दी। वीडियो ने पुष्टि की कि बेरुत विस्फोट साइप्रस के तट से देखा जा सकता है और इसे अंतर्देशीय राजधानी निकोसिया के रूप में सुना जा सकता है।

अधिकारी छह साल से एक गोदाम में रखी अत्यधिक विस्फोटक सामग्री को दोष दे रहे हैं। राष्ट्रपति मिशेल एउन ने ट्वीट किया कि यह “अस्वीकार्य” है कि 2,750 टन अमोनियम नाइट्रेट को अनफेयर स्टोर किया गया था।

Beirut explosion Lebanon 2020 impact review latest update: विस्फोट का प्रभाव: –

• धमाकों को साइप्रस के पूर्वी भूमध्यसागरीय द्वीप पर निकोसिया से 240 किलोमीटर (150 मील) दूर तक सुना गया था।

स्वास्थ्य मंत्री का कहना है कि बेरूत धमाका: दर्जनों लोग मारे गए और हजारों घायल, स्वास्थ्य मंत्री का कहना है कि लेबनान की राजधानी बेरूत में बड़े विस्फोट में कम से कम 70 लोग मारे गए और 4,000 से अधिक लोग घायल हो गए।

• लेबनान के राष्ट्रपति ने कहा है कि बेरूत में बड़े पैमाने पर विस्फोटों में 2,750 टन अमोनियम नाइट्रेट विस्फोट किया गया था जिसमें कम से कम 100 लोग मारे गए और 4,000 से अधिक घायल हुए।

• पहले से ही कोरोनोवायरस से पीड़ित अस्पताल पीड़ितों के इलाज के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

राष्ट्रपति एउन ने यह भी घोषणा की कि सरकार 100 बिलियन लीरा (£ 50.5m; $ 66m) आपातकालीन धनराशि जारी करेगी।

Beirut explosion Lebanon 2020 impact review latest update : वर्तमान स्थिति

उनके सायरन, एंबुलेंस ने विस्फोट के स्थल तक पहुंचने के लिए भारी यातायात के माध्यम से अपना रास्ता बनाया। शीशे के टुकड़ों ने उत्तर से बेरूत में जाने वाले राजमार्ग को खाली कर दिया, क्योंकि एक ट्रैक्टर ने मलबे को साफ कर दिया।

इस तरह के आतंक के लिए एक शहर पर हमला करने का अच्छा समय नहीं है, लेकिन बेरूत के लिए, इससे भी बदतर समय की कल्पना करना मुश्किल है।

कोविद -19 संक्रमण बढ़ने के साथ, अस्पताल सामना करने के लिए संघर्ष कर रहे थे। अब, वे हजारों चोटों का सामना कर रहे हैं और हजारों की उम्मीद कर रहे हैं।

सैकड़ों अब विस्थापित हो गए हैं; उनके घर कम हो गए, एक विभाजित दूसरे में, कांच और मलबे के एक मुड़, निर्जन गंदगी के लिए।

लेबनान अपने अधिकांश भोजन का आयात करता है; इसकी अर्थव्यवस्था लगभग एक साल से फ्रीफ़ॉल में है, आने वाली व्यापक खाद्य असुरक्षा के डर से।

अब बंदरगाह में संग्रहीत सभी अनाज चला गया है। वास्तव में, बेरूत बंदरगाह ही “और नहीं” है, एक अधिकारी ने कहा।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने दावा किया कि मंगलवार को बेरूत में दर्जनों लोगों की मौत हो गई और हजारों घायल हो गए। यह एक ऐसा हमला था, जिसमें लेबनानी अधिकारियों का विरोधाभास था जो इसे दुर्घटना के रूप में देखते थे।

बेरुत में हुए विस्फोट में हजारों टन केमिकल का दोष लगाया गया है। लेकिन यह क्या हैं?

अमोनियम नाइट्रेट एक औद्योगिक रसायन है जिसका उपयोग उर्वरक के लिए किया जाता है। इसका उपयोग खनन विस्फोटक के लिए भी किया जाता है।

यह अपने आप में विस्फोटक नहीं है, लेकिन ऑक्सीडाइज़र के रूप में यह ऑक्सीजन को आग में चूस सकता है।

बेरुत विस्फोट ने 3.3 तीव्रता के भूकंप के बराबर भूकंपीय तरंगें उत्पन्न कीं:

संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण द्वारा एकत्र किए गए डेटा से पता चलता है कि बेरुत में बड़े पैमाने पर विस्फोट इतना शक्तिशाली था, इसने 3.3 तीव्रता के भूकंप के बराबर भूकंपीय तरंगों का निर्माण किया।

Donald trump reaction : डोनाल्ड ट्रम्प इनकी प्रतिक्रिया

राष्ट्रपति ट्रम्प ने कहा है कि बेरुत विस्फोट “एक भयानक हमले की तरह दिखता है” और व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि वह अमेरिकी जनरलों के साथ मिले थे जो मानते हैं कि यह एक हमला था।

श्री ट्रम्प ने तब सुझाव दिया कि यह “किसी प्रकार का बम” था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here