Know how your smartphone is ruining your life and find 10 ways to stop

1
115

how your smartphone is ruining your life : हमारा स्मार्ट फोन हमारी जिंदगी कैसे बर्बाद कर रहा है?

क्या आपको पता है की हमारा smartphone मोबाइल किस तरह से हमारी जिंदगी को कंट्रोल कर रहा है, हमारा टाइम बर्बाद कर रहा है और धीरे-धीरे हमारी इंटेलिजेंस को खत्म कर रहा है?

Know how your smartphone is ruining your life and find 10 ways to stop
Know how your smartphone is ruining your life and find 10 ways to stop

अगर आप को इस बात को समझना चाहते हो तो यह आर्टिकल आपके लिए है । आप इस आर्टिकल को पूरा पढे और समझे जिससे आपको पता चल जाएगा की आपका स्मार्ट फोन किस तरह जाने अनजाने मे आपको को कंट्रोल कर रहा है  ( this is negative effect of phone use ) और कई तरीके से हमे बर्बाद कर रहा है ।

मोबाइल जैसे आज जिंदगी का हिस्सा बन चुका है, लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि मोबाइल के 100 % इस्तमाल  में से केवल 30% काम की चीजें होती हैं बाकी 70% केवल आपका समय बर्बाद कर रही है।

सही मे देखा जाए तो हमे हमारा मोबाइल कंट्रोल मे रखना चाहिए, लेकिन इसके बजाय हमारा मोबाइल हमे अपने कंट्रोल मे रखता है ।

Know the reasons How your smartphone is ruining your life: कारण जानिए के आपका मोबाइल आपकी लाइफ को किस तरह बर्बाद कर रहा है । 

हमारा मोबाइल स्मार्ट और एडवांस हो गया है, और हम इंसान हमारा इंटेलिजेंस और स्मार्टनेस खो रहे है । हम छोटे से छोटे कारण के लिए मोबाइल पर निर्भर होने लगे है ।

अगर आप आपने मोबाइल को कंट्रोल करोगे तो आपको मोबाइल यूज करने में कोई प्रॉब्लम नहीं है । लेकिन क्या कभी आपने गौर किया है कि कभी-कभी जब आप किसी काम के लिए अपने मोबाइल की स्क्रीन ऑन करते हो तो उस काम को भूलकर आप दूसरी चीजों में अपना समय बिता देते हो।

और थोड़ी देर बात यानि 15 से 20 मिनट अपना टाइम वेस्ट करने के बाद आपको याद भी नहीं रहता कि आपने अपना मोबाइल किस काम के लिए उठाया था ।

आपके मोबाइल में जो एप्लीकेशन है, जो नोटिफिकेशन सिस्टम है, जो यूजर इंटरफेस है, उसको इस तरह से डिजाइन किया जाता है कि आप अपना ज्यादा से ज्यादा समय उस एप्लीकेशन पर बिताए और आपको समय का पता ही ना चले।

मोबाइल और एप्लिकेशन बनाने वाली कंपनियां पैसा कमाने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा समय मोबाइल पर ऑनलाइन लगाने की कोशिश करती हैं।

मतलब अगर आपने अलार्म लगाने के लिए मोबाइल उठाया है तो फेसबुक पर 15:20 मिनट खराब करके इंस्टग्राम पर 10 से 15 मिनट खराब करके व्हाट्सएप पर 25 – 26 मैसेज का रिप्लाई देने के बाद अपने मोबाइल की स्क्रीन को बंद करोगे और जैसे ही कोई नोटिफिकेशन आएगा आप फिर से मोबाइल उठ कर बैठ जाएंगे इस तरह जाने अनजाने में यह मोबाइल आपकी जिंदगी को कंट्रोल कर रहा है ।


you can also read: Jo hota hai ache ke liye hota hai aisa kyu kehte hai?


पहले हम बोहोत से मोबाइल नंबर याद कर लेते थे, लेकिन आज हमारी एक नंबर याद रखने की क्षमता तक कम हो चुकी है। अब हम अपने आधे से ज्यादा काम मोबाइल के इस्तेमाल से करने लगे है उसकी वजह से मोबाइल अब हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गया है , लेकिन फिर भी इस मोबाइल से हमारा जीवन बरबादी को और भी बढ़ रहा है ।

How your smartphone is ruining your life: impact on children (बच्चों पर असर ):

हमारे बच्चे बाहर जाकर खेलना भूल गए है । निंद से उठते ही मोबाइल लेकर बैठ जाते है । अगर हम मोबाइल न दे तो रो रो कर अपना बुरा हाल कर लेते है । आप गौर करिए मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल से हमारे बच्चे चिड़चिड़ा पन करने लगे है ।

हमारे बच्चोंकों मोबाइल गेम की लत लग गई है । आपने सुना होगा बोहोत से बच्चे मोबाइल गेम की वजह से खुदखुशी कर बैठे है । बोहोत से बच्चे अपना मानसिक संतुलन खोने की वजह से अस्पताल में भर्ती हो चुके है ।

कई बार बच्चे मोबाइल का इस्तेमाल adults side पर जाके porn देखने मे करते है ।

How your smartphone is ruining your life: impact on Adults ( प्रौढ़ -बढ़े लोगोंपर असर ):

मोबाइल के अधिक इस्तेमाल से बच्चे ही नहीं बल्कि बढ़े इंसान भी चिड्चिड़ा पन करने लगे है । मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल से हमे गुस्सा जल्दी आने लगा है । मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल से हमारा patience level कम हो गया है ।मोबाइल के इस्तेमाल से हमने एक दूसरे से आमने सामने बातचीत करना छोड़ दिया है ।

जो लोग ज्यादा मोबाइल का इस्तेमाल करते है उनमे ज्यादसर Depression या High per-Tension देखा जाता है । जो लोग ज्यादा मोबाइल का इस्तेमाल करते है वो अपने जीवन के लक्ष से भटक जाते है । मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल उन्हे उनके लक्ष के और जाने से रोकता है और उनको निकम्मा कर देता है ।

How your smartphone is ruining your life: impact on Relationship: (घरेलू संबद्ध, पति पत्नी संबंध पर असर )

मोबाइल के अधिक इस्तेमाल से घरेलू नुकसान ज्यादा बढ़ गया है । एक ही घर मे रहकर घर के सदस्य एक दूसरे से दूर हो गए है । कई बार हम देखते है के हम एक जगह अगर बैठे भी होंगे तो बोहोत बार हम एक दूसरे से बाते नहीं करते और अपने मोबाइल के अंदर हम घुसे रहते है ।

मोबाइल से पहले हम एक दूसरे से बोहोत घुल मिल रहते थे लेकिन मोबाइल आने के कारण मोबाइलने हमारी संबंधो की दूरिया बढ़ा दी है । मोबाइल का सही कारण तो दूरिया कम करने के लिए था । लेकिन मोबाइल का यह कारण अब मीट चुका है और उसने हमारे मे दूरिया बढ़ा दी है ।

जितना मोबाइल advanced हो गया है उतनाही एक इंसान दूसरे इंसान से दूर होते जा रहा है । मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल से पति पत्नी के संबंध मे भी दूरिया बन जाती है । हम पूरा दिन social media पर वक्त बिता दे देते है उसके कारण हम अपनी निजी जिंदगी और अपने प्रिय व्यक्ति को एक तरह से भूल जाते है । कई बार यह दूरिया divorce तक चली जाती है और relationship खत्म हो जाता है ।

Find ways to stop smartphone ruining your life: स्मार्टफोन की जिंदगी को बर्बाद करने से रोकने के तरीके अपनाए  ( How your smartphone is ruining your life )

  1. मोबाइल का इस्तेमाल सिर्फ जरूरत के लिए करे ।
  2. मोबाइल इस्तेमाल करने के लिए अपने खुद नियम बनाए और उसका अनुपालन करे ।
  3. अनचाहे एप्लिकेशन को डिलीट कर दे ।
  4. social media पर ज्यादा समय ना बिताए । या दिन मे सुबह 15 मिनट और रात मे 15 मिनट इस तरह इस्तेमाल करे ।
  5. मोबाइल का इस्तेमाल अपनी नॉलेज को बढ़ाने के लिए करे । मोटिवेशन मिलने के लिए करे। कुछ अच्छा ज्ञान प्राप्त  करने के लिए करे।
  6. मोबाइल इस्तेमाल मे हम कितना समय बिताते है उसे कहिपर तो लिख कर रखे । और धीरे धीरे उस समय काल को कम करने कोशिश करे ।
  7. मोबाइल का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा सिर्फ कॉल करने के लिए और कॉल उठाने के लिए करे । और बाकी सभी स्मार्ट या एडवांस features को इस्तेमाल करने के लिए अपने नियम खुद बनाकर उसका इस्तेमाल करे ।
  8. ज्यादा से ज्यादा मोबाइल को अपने बच्चोसे दूर रखे ।
  9. अगर बच्चे मोबाइल इस्तेमाल कर रहे है तो वो क्या कर रहे है ? कोन सी site पर visit कर रहे है इस पर ध्यान रखे ।
  10. मोबाइल का इस्तेमाल करके अपना ज्ञान बढ़ाने की कोशिश करे जिसका ज्ञान का उपयोग आपण अपने धेय प्राप्ति मे कर सके ।
how your smartphone ruining your life
how your smartphone ruining your life

मोबाइल हमारे जीवन पर अच्छा असर कर रहा है या बुरा इसका परीक्षण करना  शुरू कर दे और आप मोबाइल का इस्तेमाल इस तरह करे की आप का मोबाइल आपको आपके जीवन मे आगे बढ्ने मे मदत करे, ना की आपको अपने जीवन मे आगे बढ्ने से रोके ।

यह आर्टिकल पढ़ने के बाद आप खुद अपने और आपके मोबाइल इस्तेमाल के बारे मे परीक्षण करे । और खुद इसका प्रमाण करे के दिन मे कितनी बार आप फोन बिना काम के इस्तेमाल कर लेते हो ।

How your smartphone is ruining your life:  आप एक बात को अपने दिमाग मे रेकॉर्ड कर के रखे की कोई भी चीज इस दुनिया में अच्छी है या नहीं यह बात हमारी इस्तेमाल करने के तरीके पर निर्भर करती है ।

यह आर्टिकल पढ़ने के बाद आप खुद अपने और आपके मोबाइल इस्तेमाल के बारे मे परीक्षण करे । और खुद इसका प्रमाण करे के दिन मे कितनी बार आप फोन बिना काम के इस्तेमाल कर लेते हो ।

मोबाइल को इस्तेमाल करने का तरीका बदल दीजिए, बदलाव आप खुद महसूस करेंगे अगर How your smartphone is ruining your life यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो जरूर इसे अपने दोस्तों और नज़दीकियों के साथ share करे और comment मे बताए की इस mobile से जुड़े side effects के बारे मे और भी आर्टिकल पढ़ना चाहते हो तो ।


you can read more:


 

1 COMMENT

  1. […] You can also read : हमारा smartphone हमारी जिंदगी कैसे बर्बाद कर… […]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here